Eating Habits: खाना खाने के बाद न करें ये काम

अगर आप ये सोचते हैं कि हेल्दी औऱ अच्छी डाइट खाना खा लेने मात्र से आपके शरीर को पोषण मिल गया है तो ऐसा नहीं है। खाना खाने से लेकर खाना पचाने तक कुछ नियमों का पालन करना भी ज़रूरी हैं।


खाना खाने के बाद न करें ये 7 काम (Things you should not to do after eating)

क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद किन चीज़ों से बचना चाहिए? अगर नही तो चलिए, हम आपको बताते हैं।

धूम्रपान करना

धुम्रपान करना वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन खाने बाद धुम्रपान करना ज़्यादा नुक़सान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से खाना डाइजेस्ट नहीं होता। ऐसा करने वाले लोगों को गैस की समस्या हो सकती है।

खाने के बाद एक सिगरेट पीना, दस सिगरेट पीने के बराबर है। दरअसल, खाने के बाद आहार को पचाने के लिए शरीर में रक्त का संचार तेज़ हो जाता है। सिगरेट पीने से उसमें मौजूद निकोटिन और टॉक्सिन्स रक्त में 10 गुना  तेज़ी से रिसता है। जिससे पाचक ग्रंथि, किडनी, दिमाग़, दिल और फेफड़ों को नुक़सान पहुंचता है।

स्मार्ट टिप- धूम्रपान से सेहत को हमेशा नुक़सान ही पहुंचता है, इसलिए जितनी जल्दी हो इससे तौबा कर लें।

फल का सेवन

यूं तो फल को सेहत के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है, लेकिन खाने के तुरंत बाद फल खाना नुक़सानदेह हो सकता है। इससे अपच, पेट में भारीपन या जलन, एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इसलिए खाने से दो घंटे पहले या दो घंटे बाद में फल खाएं।

स्मार्ट टिप- बेहतर होगा कि सुबह नाश्ते में फल खाएं. खाली पेट फल खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है।

खान खाने के बाद तुरंत सोना

अगर आपकी भी खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाकर आराम फरमाने की आदत है, तो अब इसे बदल दें। खाने के बाद तुरंत बेड पर चले जाने से या सो जाने से खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता और फैट्स में बदल जाता है। डायजेशन सही न होने की वजह से आंतों में इंफेक्शन भी हो सकता है.

स्मार्ट टिप– खाने के तुरंत बाद कुछ देर वज्रासन में बैठे इससे खाना जल्दी पचता है।

चाय या कॉफी का सेवन

खाने के बाद अक्सर लोग चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं। चाय की पत्तियों में काफ़ी मात्रा में एसिड होता है, जो आहार में मौजूद प्रोटीन को नुक़सान पहुंचाता है, जिससे खाना पचने में द़िक्क़त होती है.

  • चाय में पॉलिफिनॉल्स और टेनिंस नाम के केमिकल्स होते हैं, जो खाए गए आहार के पोषक तत्वों को ख़त्म कर देते हैं।
  • कॉफी में कैफीन होता है, जो आयरन को ख़त्म कर देता है.

स्मार्ट टिप- खाने के एक घंटे बाद चाय / कॉफी पी सकते हैं।

खाने के बाद न नहाएं

खाने के बाद तुरंत नहाना अच्छी आदत नही हैं। खाने के बाद रक्त का संचार पेट की तरफ़ ज़्यादा होता है, जहां आहार को पचाने की प्रक्रिया चल रही होती है। नहाने से शरीर का तापमान बदल जाता है और तापमान पर नियंत्रण करने के लिए रक्त का प्रवाह शरीर के बाक़ी हिस्से, जैसे- हाथ, पैर की तरफ़ बढ़  जाता है। इसकी वजह से पेट के आसपास रक्त की मात्रा कम हो जाती है और पाचन तंत्र की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

खाना खाने के बाद वॉक करना

वॉक करना यूं तो अच्छी आदतों में शुमार है, लेकिन खाने के बाद ज्यादा वाक करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खाने के तुरंत बाद वॉक पर जाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और पाचन तंत्र आहार में से पोषक तत्व एब्ज़ॉर्ब नहीं कर पाता। टिप्स- खाना खाने के आधे घंटे बाद 10-15 मिनट हल्का वॉक किया जा सकता है।

ठंडा पानी न पीएं

खाने के बीच-बीच में और तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है और ठंडा पानी, तो बिल्कुल भी उचित नहीं है.

खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश न करें

खाना खाने के बाद ब्रश करना वैसे अच्छी आदत है, लेकिन खाने के तुरंत बाद ब्रश करना सही नहीं. अगर खट्टा आहार खाया हो, तो ब्रश करते व़क्त इनैमल यानी दातों की ऊपर की परत निकल सकती है. इसलिए ब्रश करें पर कुछ देर बाद.


Scroll to Top