Pregnancy Hair Care: प्रेग्नेंसी में बालों की देखभाल कैसे करें

Pregnancy hair care tips: प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं को झड़ते बालों की काफी समस्या होती है। जिसके कारण उनके बाल हल्के और कमजोर हो जाते हैं।

  • गर्भावस्था के शुरू के तीन महीनों में महिलाओं के बाल बहुत ज्यादा बढ़ने लगते हैं क्योंकि उनके शरीर में एण्ड्रोजन की मात्रा भी बढ़ने लगती है। गर्भावस्था के दौरान हाथों, पैरों पर अनचाहे बालों की ग्रोथ भी होने लगती है।
  • गर्भावस्था में विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से भी बाल बहुत जल्दी जल्दी बढ़ने लगते हैं।
  • गर्भावस्था में बालों के टेक्सचर में बदलाव आता है। आपके बाल बहुत ऑयली या रूखे हो सकते है। कुछ महिलाओं के बालों का रंग भी बदलने लगता है।
  • पोस्टपार्टम या ब्रेस्टफीडिंग के बाद बहुत सी महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। यह इसलिए होता है, क्योंकि बच्चा होने के बाद हॉर्मोन्स और रेस्टिंग साइकिल पहले की तरह नार्मल होने लगती है। और इस कारण और बाल झड़ने लगते हैं।

प्रेग्नेंसी में बालों की देखभाल कैसे करें (Tips For Hair Care During Pregnancy)

महिलाओं के जीवन में गर्भावस्था सबसे आश्चर्यजनक चरणों में से एक होता है। प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं का शरीर विभिन्न परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन का असर बालों पर भी पड़ता है। प्रेगनेंसी के शुरूआती दौर में जहां महिलाओं के बाल तेज़ी से बड़े होते हैं, वहीं प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने लगते हैं।

ये दोनों स्थिति में गर्भवती महिला को बालों की केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है। यहां आज हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे जो आपके झड़ते बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

स्टाइलिंग को कहें ना

अगर आपको बालों में स्टाइलिंग करने का शौक है तो इस दौरान बालों की स्टाइलिंग बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि बालों पर गर्म भाप छोड़ना काफी हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो कॉस्मेटिक हेयर सीरम तथा हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें।

READ:-   Monsoon Haircare: मानसून में कैसे करें बालों की देखभाल

सौंदय प्रसाधनों का इस्तमाल न करें

गर्भावस्था के दौरान केमिकल कॉस्मेटिक यानी सौंदर्य प्रसाधनों के प्रयोग से परहेज करें। डॉक्टर गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में डाई का प्रयोग भी बिलकुल वर्जित मानते हैं। क्योंकि इसके इस्तमाल से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर खराब असर पड़ता है।

क्या हर्बल डाई का प्रयोग सुरक्षित है?– विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए हर्बल डाई का प्रयोग करना ज़्यादा असुरक्षित नहीं है, क्योंकि बाल काफी कम मात्रा में डाई को सोखते हैं जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं होता।

शैम्पू और कंडिशनर लगाए

सप्ताह में कम से कम एक से दो बार माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें और जब भी आप अपने बाल धोती हैं तो कंडिशनर जरुर लगाएं।

बालों में तेल की मालिश करें

गर्भावस्था के दौरान बालों में रोजाना तेल लगाना काफी फायदेमंद रहता है। हफ्ते में कम से कम दो बार सोने जाने से पहले बालों की मालिश करें। इससे बाल पोषित होते हैं तथा धुल जाने के बाद भी मजबूत और सुन्दर बने रहेंगे।

गीले बालों पर कंघी ना करें

अगर आप अपने गीले बालों पर कंघी करती हैं तो इससे आपके बालों के झड़ने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती हैं। पहले अपने बालों को अच्छी तरह से सूखने दें फिर उसके बाद चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करके बालों में कंघी करें।

रेगुलर हेयर ट्रिमिंग करवाएं

आपके बाल गर्भावस्था के दौरान विभिन्न परिवर्तनों से गुजरते हैं, जिससे बालों की बनावट और मोटाई में अंतर होता है। अतः गर्भावस्था के दौरान भी अपने बालों को नियमित अंतराल पर कटवाना ना भूलें।


प्रेग्नेंसी में बाल झड़ने के उपाय (Home Remedies For Hair Loss During Pregnancy)

■ एक चम्मच आंवले का पाउडर में दो चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर मिश्रित करें। अब इस पैक को बालों पर अच्छे से लगा लें।इस मिश्रण को अपने सिर पर एक रात के लिए लगाए रखें और फिर सुबह उठने के बाद इसे एक सौम्य शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें।

READ:-   Dark Underarms: इन घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क आर्मपिट से छुटकारा

■ दही को अपने सिर पर लगाएं तथा इसे 10 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अगर आप चाहें तो खानपान में पोषक तत्वों की संख्या बढ़ाने के लिए आप दही को अपने भोजन की सूची में शामिल कर सकते हैं।


Scroll to Top