Massage To Loose Weight: वजन घटाने के लिए मालिश का प्रयोग

मालिश करने से अंग-प्रत्यंग अधिक बलवान् और पुष्ट हो जाते हैं। अंगों और जोड़ों का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है। रक्त संचार सुधरने से हृदय गति और हृदय की कार्यक्षमता बढ़ती है, श्वसन प्रक्रिया नियमित होती है। पसीने के साथ हानिकर विषाक्त तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है मालिश वजन घटाने के लिए भी कारगर हो सकता है? तो चलिए जानते है..

मालिश, कम करता है मोटापा- मालिश करने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। जिससे अनावश्यक वसा कम होकर गरदन, कंधों, बाजुओं, पेट, कमर, टाँगों, कूल्हों, जाँघों एवं पिंडलियों से छूट जाती है तथा पूरा शरीर हलका, चुस्त फुरतीला व लचीला हो जाता है।

नारियल का तेल घटाएगा वजन– हाल ही में में किए गए एक रिसर्च में पाया गया है कि नारियल के तेल को गरम करके पेट पर 20-30 मिनट रोजाना मालिश करने से पेट की चर्बी काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल, नारियल के तेल में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो पेट में जमा चर्बी की परतों को पिघलाने में मदद करता है। 


मालिश के विषय में आवश्यक दिशा-निर्देश

शरीर की मालिश करने से बढ़ा हुआ वजन कम होता है, रक्त संचार सुधरता है, विभिन्न अंगों पर चढ़ा हुआ अधिक मांस कम होने लगता है। जानते है मालिश करने का सही तरीका-

मालिश कब और कैसे करें– मालिश स्नान से पहले करना चाहिए। मालिश के लिए गर्मी में सूर्योदय से पहले का समय चुने। सर्दी में मालिश के बाद 30 मिनट धूप में बैठना अच्छा रहता है। इससे धूप से विटामिन डी की भरपूर मात्रा प्राप्त होती है और कई रोग शांत होते है। इनसे शरीर में एकत्र विषाक्त तत्व भी पसीने के साथ बाहर निकल जाएँगे।

बरसात के दिनों में हवा में नमी और सीलन होने के कारण पसीना अधिक आता है। अतः इस मौसम में मालिश करने से बचे। मालिश सदैव नीचे से आरंभ करके ऊपर की ओर बढ़ें। पहले भली प्रकार तेल शरीर पर चुपड़ लें और तब हलके हाथों से मालिश करें; पर ज्यादा जोर न लगाएँ।

READ:-   Clay Pot Water: मटके का पानी पीने के फायदे

मालिश के लिए तेल का चुनाव- मालिश के लिए अधिकांश जैतून, नारियल औऱ सरसों का तेल का इस्तेमाल किया जाता है। छोटे बच्चों के शरीर की मालिश जैतून तेल का तेल, बड़ो के लिए सरसों का तेल और गर्मी के मौसम में नारियल के तेल से मालिश करना ही श्रेयस्कर है।

मालिश के बीच मे ठंडा पेय न लें- मालिश करने से पहले, बीच में या बाद में ठंडा पेय कभी न लें।

मालिश के बाद कब और कैसे स्नान करें- मालिश करने के लगभग 1 घन्टे बाद स्नान करना चाहिए। स्नान के लिए गरम पानी का प्रयोग करें। शरीर को अच्छी तरह से साफ करें औऱ नहाने के बाद रेशेदार तौलिए से शरीर को खूब रगड़कर साफ करें। ताकि तेल की चिकनाई साफ हो जाए।


मालिश थेरेपी आपके वजन घटाने के लिए सहयोगी चिकित्सा का काम कर सकती है। लेकिन अकेले मालिश करने से वजन नही घटेगा। आपको हेल्थी डायट, एक्सरसाइज़ का पालन करना भी जरूरी है।

Scroll to Top