Dark Underarms: इन घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क आर्मपिट से छुटकारा

Dark Underarms Treatment: डार्क आर्मपिट्स कई बार शर्मिंदगी का विषय भी बन सकता हैं। लेकिन उन्हें छुपाने के बजाय उनसे छुटकारा पाने की ज़रूरत है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आसान घेरेलू उपाय।

Dark underarms

कुछ महिलाएं बिना किसी हिचक के स्लीवलेस टी-शर्ट गाउन और ब्लाउज पहनती हैं लेकिन कुछ महिलाएं ये सब कुछ पहनना तो चाहती हैं लेकिन काली अंडर आर्म्स की वजह से पहनने से हिचकती है। यही वजह है कि अंडरआर्म्स की डार्कनेस को हटाने के लिए क्या करें? ये सवाल सबके मन में होता है।

how-to-cure underarms blackness


डार्क आर्मपिट का क्या कारण है? (What Causes Dark Armpits?)

बहुत सी महिलाओं और लड़कियों को अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या से गुजरना पड़ता है। आर्मपिट का रंग गहरा होने के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं।

  • आर्मपिट की नियमित सफाई न करने से।
  • हार्मोनल बैलेंस न होने की वजह से।
  • वैक्सिंग के दौरान ज्यादा गर्म वैक्स के इस्तेमाल से।
  • अधिक रेजर अथवा हेयर रीमूवल क्रीम से।
  • हाइपरपिग्मेंटेशन (मेलानिन में बढ़ोतरी)।
  • डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट के ज्यादा प्रयोग से।

इन घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क आर्मपिट से छुटकारा (Dark Underarms Remedies in Hindi)

How to cure underarms blackness: अगर अंडरआर्म्स का कालापन आपको शर्मिंदगी का अहसास कराती है तो परेशान मत होइए। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें अपनाकर आप काली अंडरआर्म्स को साफ कर सकती हैं।

नींबू (Lemon)

नींबू के कई फायदे हैं। नींबू अपने आप में पूरे शरीर के लिए दवा है। नीबू एक नैचरल ब्लीच है। जो डार्क स्किन को लाइट करने का काम करता है। नींबू में मौजूद विटामिन- C डार्क आर्मपिट का रंग हल्का करने में और स्किन की पपड़ी (डेड स्किन) छुड़ाने में मदद करता है।

नियमित रूप से अंडरआर्म्स में नींबू का रस लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से धोकर कोई अच्छी क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाए।

आलू (Potato)

कच्चे आलू का रस या इसका टुकड़ा अंडर ने आर्म्स में लगाने से त्वचा नेचुरल तरीके से ब्लीच होने लगती है और धीरे-धीरे आर्मपिट साफ हो जाते हैं।

दरअसल आलू में विटामिन A, B और C होता है, जो कालेपन को कम करने में फायदेमंद है। ज्यादा अच्छे असर के लिए आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर भी लगाया जा सकता है। इससे भी बेहतर नतीजे मिलेंगे।

संतरा (Orange)

संतरा सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन ये साथ में अंडर आर्म्स के लिए भी बेस्ट है। संतरे के छिलके में स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी होती हैं जो अंडरआर्म्स का कालापन कम करता है। साथ ही यह खुजली और इर्रिटेशन से भी आराम देता है।

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। 2 चम्मच छिलकों के पाउडर को गुलाबजल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हल्के हाथों से अंडरआर्म्स में स्क्रब करिए। 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ें और फिर ठंडे पानी से धो ले।

बेकिंग सोडा

आर्मपिट की स्किन अच्छे से साफ न होने के चलते कई बार काली लगती है। इस पर जमी डेड स्किन इसे खराब लुक देती है, लेकिन बेकिंग सोडा से इसमें काफी आराम मिल सकता है।

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक छोटा चम्मच नारियल तेल और आधे नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से फेंटें और अंडरआर्म पर लगा लें। 5 मिनट तक रखने के बाद हल्के हाथ से मसाज करके इसे धो लें।

इस पेस्ट को हफ्ते में 1-2 बार लगाएं। इससे अंडरआर्म्स के रोमछिद्र खुलेंगे और बदबू की समस्या भी निजात मिलेगी।

बेसन दही का पेस्ट

बेसन एक बेहतरीन स्क्रब है जो स्किन के डेड सेल को हटाकर स्किन टोन को एक समान करने में मदद करता है। दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड स्किन को कंडीशन करने के साथ उसे सॉफ्ट बनाता है।

बेसन में दही मिलाकर अंडर आर्म में लगाएं। इस पेस्ट को सूखने तक अंडर आर्म्स में लगाना है। फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए। कुछ ही दिनों में आर्मपिट की रंगत निखरने लगेगी।

खीरा

खीरा न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरे को कद्दूकस या मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। फिर इसके रस को छान लें। अब एक कॉटन बॉल की मद्दत से इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें, परिणाम से आप जरूर खुश हो जाएंगी। रोजाना ऐसा करने से न सिर्फ कालापन दूर होगा, बल्कि दुर्गध की समस्या भी दूर होगी।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेड करता है और कालापन कम करने में मदद करता है, जिससे स्किन साफ होती है। दरअसल, एलोवेरा के जेल में एलोसिन नामक तत्त्व पाया जाता है, जो कालापन बढ़ाने वाले एंजाइम टायरोसिनेस को बनने से रोकता है।

एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। इससे त्वचा का कालापन हटेगा और धीरे-धीरे इसमें सफेदी आने लगेगी।


4.8/5 - (196 votes)