/ / एंजियोएडेमा: लक्षण, कारण और उपचार (Angioedema in Hindi)

एंजियोएडेमा: लक्षण, कारण और उपचार (Angioedema in Hindi)

Angioedema in Hindi: अगर आपके चेहरे, गले या होंठों पर सूजन पैदा हो रही है तो आप इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि ये एंजियोएडेमा के लक्षण हो सकते हैं। आइयें जानते है एंजियोएडेमा के लक्षण, कारण और उपचार-

Angioedema Disease

Short intro: दरअसल, एंजियोएडेमा (Angioedema) शरीर के ऊतकों की सूजन है, विशेष रूप से चेहरे के आसपास। ये आमतौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया (allergic reaction) के फलस्वरूप होती है। चित्र में बच्चे को आँखों का एंजियोएडेमा (See: Angioedema pictures) है, जिस कारण वह आंख भी नही खोल पाता।

GENETICS: Sometimes runs in families.
LIFESTYLE: In some cases, stress is a trigger.
AGE, GENDER: Not significant factors.


एंजियोएडेमा (वाहिकाशोफ) क्या है? | What is Angioedema in Hindi

एंजियोएडेमा (angio- edema) एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा के नीचे की श्लेष्मा झिल्ली (mucous membranes) और ऊतक (tissues) अचानक सूज जाते हैं। इससे आमतौर पर चेहरा, होठ और गर्दन प्रभावित होते हैं।

एंजियोएडेमा होने का क्या कारण है? | What causes Angioedema in Hindi

एंजियो-एडिमा होने का सबसे आम कारण एक प्रकार के भोजन जैसे समुद्री भोजन, नट्स, या स्ट्रॉबेरी आदि से एलर्जी हैं। कुछ मामलों में यह स्थिति किसी दवा से एलर्जी की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप भी हो सकती है। एंटीबायोटिक या कीट के काटने से भी एंजियोएडेमा हो सकता हैं।

कुछ मामलों में एंजियोएडेमा विकसित करने की प्रवृत्ति विरासत (अनुवांशिक) में मिल सकती है। ऐसे मामलों में, अस्पष्टीकृत एंजियोएडेमा के लक्षण बचपन में शुरू हो सकते हैं ये तनावपूर्ण घटनाओं, जैसे चोट या दांत निकालने से शुरू हो सकते हैं।

ऊपरी होंठ की सूजन | Types of Angioedema in Hindi

अचानक उत्पन्न हुई चेहरे, होंठों या गर्दन की गंभीर सूजन को एंजियोएडेमा के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है।

एंजियोएडेमा के क्या लक्षण है? | Symptoms of Angioedema in Hindi?

Angioedema symptoms: एंजियोएडेमा के मुख्य लक्षण में शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन आमतौर पर चेहरा, होंठ और जननांग शामिल हैं। जीभ, मुंह और वायुमार्ग में सूजन के कारण अचानक सांस लेने, बोलने या निगलने में कठिनाई हो सकती है।

एंजियोएडेमा की सूजन आमतौर पर कुछ ही मिनटों में विकसित होती है और अक्सर विषम होती है; उदाहरण के लिए, होंठ का केवल एक पक्ष प्रभावित हो सकता है।

एंजियोएडेमा में स्वरयंत्र (voice box) को भी प्रभावित कर सकता है और अगर वायुमार्ग अवरुद्ध हो जाता है तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

अगर आपको ऊपर दिए गए एंजियोएडेमा के लक्षण दिखाई देते है या आपको सांस लेने में कठिनाई अनुभव होती है, तो आपको तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए।

क्या किया जा सकता है? | Angioedema treatment in Hindi

Foods to avoid with Angioedema: एंजियोएडेमा के कारण को निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर परीक्षण कर सकते है। यदि डॉक्टर को किसी खाद्य एलर्जी का संदेह होता है, तो skin prick test या आहार को बंद करने की सलाह दे सकते है।

Angioedema Treatment: हल्के मामलों में, सूजन को कम करने के लिए डॉक्टर द्वारा कोर्टिकोस्टेरॉइड (corticosteroid) या एक एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) दिया जा सकता है। इसे कम होने में घंटों या दिन लग सकते हैं।

How to reduce angioedema swelling: गंभीर एंजियोएडेमा में एड्रेनालाईन (adrenaline) दवा के साथ एक तत्काल इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, इसके बाद डॉक्टर की निगरानी में रखा जाता है। यदि आप गंभीर एंजियोएडेमा से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर आपको मधुमेह की तरह स्व-इंजेक्शन लेने का तरीका भी सीखा सकते हैं।

You Just Read: Angioedema Symptoms causes Treatment in Hindi

4.7/5 - (79 votes)